Natural Eat Mania

Health is Wealth

Kiwi Khane Ke Fayde

Kiwi Khane Ke Fayde

Kiwi Khane Ke Fayde

kiwi khane ke nuksan, benefits of kiwi, Health Benefits Of Kiwi Fruit, khali pet kiwi khane ke fayde, kiwi khane ke fayde in pregnancy, dry kiwi khane ke fayde, kiwi ke fayde bukhar me, kiwi ke fayde in english, kiwi fruit benefits in hindi platelets, roj ek kiwi khane ke fayde,

कीवी बहुत लोकप्रिय फल तो नहीं है लेकिन इससे होने वाले फायदे आपको हैरत में डाल देंगे. भूरे रंग के छिलके वाला कीवी भीतर से मुलायम, हरे रंग का होता है.

अपने बेहद अलग तरह के स्वाद के लिए पसंद किया जाना वाला कीवी कई मायनों में सेहत को काफी लाभ पहुंचाने वाला फल है। कीवी का गूदा मीठा और तीखापन लिए होता है और इसे अन्य फलों के टेस्ट से बिल्कुल अलग बनाता है। कीवी के फल में विटिमिन C, K, E, फोलेट और पोटैशियम मौजूद होता है। इसके अलावा फल में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है। साथ ही यह फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है।

कीवी के फल में पाया जाने वाला काला बीज और इसका भूरा छिलका भी खाने योग्य होता है। हालांकि, काफी लोग कीवी के छिलके को उतारकर खाना पसंद करते हैं। चूंकि कीवी का उत्पादन अलग-अलग इलाकों में किया जाता है, इसलिए बाजार में इसकी उपलब्धता साल भर बनी रहती है।

चीन, न्यूजीलैंड, ईरान, चिली, भारत सहित दुनिया के कई देशों में कीवी का उत्पादन किया जाता है। अमेरिका के कैलिफोर्निया में कीवी फल नवंबर से मई के बीच में तैयार होता है, वहीं न्यूजीलैंड में यह जून से अक्टूबर में तैयार होता है। यानी अलग-अलग देशों में मौसम के हिसाब से कीवी के फल का उत्पादन होता है। दुनिया में कुल कीवी उत्पादन का बड़ा हिस्सा चीन में पैदा होता है। आइए जानते हैं कीवी के सेवन से होने वाले तमाम फायदे के बारे में

कीवी फल क्या है? (What is kiwi in hindi)

कीवी एक विशेष फलों में से तो नहीं है, लेकिन इससे होने वाले फायदे सचमुच लाजवाब होते हैं. कीवी एक छोटे अंडे आकर के फल होता है. हालांकि कीवी दिखने में सादा है, लेकिन इसमें एक विदेशी स्वाद के साथ इसकी भूरी सतह के नीचे एक शानदार हरा रंग का पन्ना होता है.

  1. कीवी रक्तचाप को नियंत्रित रखता है

कीवी फल ना केवल हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त बढ़ावा प्रदान करता है. बल्कि हमारे रक्तचाप को प्रतिबंध करने में हमारी मदद करता है. मुख्य तौर पर यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत सहायता करता है. जो उच्च रक्तचाप स्त्रोत या दिल के दौरे के की बीमारी को खत्म करता है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में बहुत सहायता करता है

  1. कीवी से शरीर प्रतिरक्षा प्रणाली में वृद्धि

कीवी फल में पोषक तत्व और विटामिन सी से भरपूर होता है। विटामिन सी एक आवश्यक पोषक तत्व है.

सिर्फ 1 कप कीवी आपके दैनिक जीवन मूल्य का लगभग 273 प्रतिशत तक प्रदान करता है. एक अध्ययन में यह भी पाया गया है,कि ठंड या फ्लू जैसी बीमारियों के विकास की संभावना को कीवी बड़े आराम से कम कर सकता है। यह बीमारिया विशेष रूप से 65 से कम उम्र के वयस्कों और छोटे बच्चों को होती है

  1. पाचन में सहायता करता है

कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन के लिए पहले से ही अच्छा होता है। इनमें एक्टिनिडिन नामक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम पाया जाता है. जो प्रोटीन में मदद कर सकता है।

  1. कैस्ट्रॉल नियंत्रित करने के लिए

कीवी के लगातार सेवन से बैड-कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि होती है और साथ ही दिल से जुड़ी हुई कहीं बीमारियों ख़त्म करने में मुख्य रूप से फायदेमंद होता है.

  1. कीवी वजन घटाने के लिए फायदेमंद

कीवी वजन कम करने में भी एक सहायक फल है. क्योकि इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और उच्च फाइबर सामग्री होती है, जिसका अर्थ है, कि यह वसा को स्टोर करके शरीर को प्रतिक्रिया देने से रोकेगा. जिससे शरीर का मोटापा ख़त्म होता है

  1. कैंसर होने से रोकता है

कीवी विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है. कीवी हमें मुक्त कणों को नष्ट करके लाभ पहुंचाता है. जो हमारी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं और जो त्वचा कैंसर का कारण बन सकते हैं। यह कोलन कैंसर को भी रोकता है। इस फल के मांस में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो बृहदान्त्र कैंसर को कम करने वाले बृहदान्त्र में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देते हैं।

7.कब्ज़ से राहत के लिए

कीवी के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या में भी फायदा होता है. क्योकि इसमें फाइबर की मौजूदगी से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है. इसके नियमित उपयोग से कब्ज जैसी समस्या हमेशा के लिए पीछा छोड़ देती है.

  1. हड्डियों को मजबूत बनाता है

कीवी फल में विटामिन के और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। वे हड्डियों की चोटों और ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ लड़ाई को कम करने में भी मदद करते हैं।

  1. डायबिटीज को नियंत्रित करना

कीवी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है.जो ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ने से रोकता है। कीवी में इनोसिटोल भी होता है, जो एक एंजाइम है, जो रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.जिससे डायबिटीज होने का खतरा बहुत कम हो जाता है